Major Warfare Anchored by Babur by Trick

बाबर द्वारा लङे गए प्रमुख युद्ध

बाबर द्वारा लङे गए प्रमुख युद्ध

————————–
Trick — पान खा घर चल
—————————-
पान – पानीपत का प्रथम युद्ध(1526)
खा – खानवा का युद्ध(1527)
घर – घाघरा का युद्ध(1529)
चल – चंदेरी का युद्ध(1528)

पानीपत का प्रथम युद्ध(1526) –  सन् 1526 में, काबुल के तैमूरी शासक ज़हीर उद्दीन मोहम्मद बाबर, की सेना ने दिल्ली के सुल्तान इब्राहिम लोदी, की एक ज्यादा बड़ी सेना को युद्ध में परास्त किया। युद्ध को 21 अप्रैल को पानीपत नामक एक छोटे से गाँव के निकट लड़ा गया था जो वर्तमान भारतीय राज्य हरियाणा में स्थित है।
खानवा का युद्ध —मुगल शासक बाबर और राजपूत राजा राणा सांगा अथवा राणा संग्राम सिंह के बीच सन 1527 में हुआ था. यह लड़ाई  खानवा में हुई थी जो भरतपुर राजस्थान में है  (बाबर को भारत में आमंत्रित करने वालों में से एक राणा सांगा भी थे,   उस समय दिल्ली का शासक इब्राहिम लोदी था जो अपने घर में ही दुश्मनों से घिरा हुआ था. उसके दरबार के बहुत सारे लोग चाहते थे कि इब्राहिम लोदी  मारा जाए. दौलत खान लोदी भी उनमें से एक था. दौलत खान लोदी और राणा सांगा इन दोनों ने बाबर को भारत में आक्रमण करने के लिए आमंत्रित किया. बाबर को आमंत्रित करने के पीछे दोनों का स्वार्थ छिपा था
राणा सांगा ने बाबर से ये वादा किया था कि जिस समय बाबर दिल्ली पर आक्रमण करेगा ठीक उसी समय राणा सांगा आगरा पर आक्रमण कर देगा. लेकिन जब  बाबर ने दिल्ली पर आक्रमण किया और पानीपत की लड़ाई इब्राहिम लोदी के साथ कर रहा था तो उस समय राणा सांगा हाथ पर हाथ धरे बैठा रहा. इससे बाबर क्रोधित हो गया और पानीपत की लड़ाई के ठीक 1 साल बाद ही उसने राणा सांगा से बदला लेने के लिए उसके खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया)
ghaghra battle hindi
घाघरा का युद्ध(1528)– यह युद्ध 1529 ई. में बाबर और अफगानों के बीच लड़ा गया था. यह युद्ध पानीपत युद्ध (1526) और खनवा के युद्ध (1527) के ठीक बाद लड़ा गया. घाघरा बिहार में है जिसका नाम बिहार में बहने वाली नदी घाघरा के नाम पर पड़ा है.

 

चन्देरी दुर्ग मध्य प्रदेश के गुना के नजदीक अशोक नगर जिले में स्थित है। यह दुर्ग आज भी राजपूतों और जाटों के शौर्य और क्षत्राणियों के जौहर की गाथा गाता है।

इतिहास प्रसिद्ध चंदेरी का युद्ध 1528 ई. को मुग़ल शासक बाबर एवं राजपूतों के मध्य लड़ा गया था। उस समय यह दुर्ग मेदनीराय के अधिकार में था, जिस पर काफी समय से बाबर की नजर थी।

1 thought on “Major Warfare Anchored by Babur by Trick”

Leave a Comment