CTET 2019-20 Answer Key: सीटेट परीक्षा की आंसर-की जल्द होगी जारी

MP Vyapam

CTET 2019-20  Answer Key:

सीटेट परीक्षा की आंसर-की जल्द होगी जारी

CTET 2019 -2020  Answer Key जल्द ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर अपलोड की जाएगी. सीटेट परीक्षा का रिजल्ट 6 सप्ताह के भीतर जारी होगा.

खास बातें

  1. सीटेट परीक्षा की आंसर-की जल्द जारी होगी.
  2. इसके साथ OMR शीट भी जारी की जाएगी.
  3. सीटेट का रिजल्ट 6 सप्ताह के भीतर जारी होगा.

नई दिल्ली: 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की (CTET Answer Key) और ओएमआर शीट (CTET OMR Sheet) जारी कर देगा. परीक्षा की आंसर-की (CTET 2019 Answer Key) और ओएमआर शीट सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही आंसर-की (CTET December Answer Key) चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. आंसर-की जारी होने के बाद आपत्ति दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू होगी. उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए शुल्क देना होगा. ऑफिशियल एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट 6 सप्ताह के भीतर जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि सीटेट परीक्षा 8 दिसंबर को देश भर के 110 प्रमुख शहरों में आयोजित की गई है. परीक्षा (CTET 2019 Exam) दो शिफ्ट में हुई. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 2 बजे से 4.30 बजे चली थी.

डिजीलॉकर में मिलेगा सर्टिफिकेट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा में सम्मिलित समस्त अभ्यर्थियों को अंक प्रपत्र एवं सफल अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट उनके डिजीलॉकर खाता में डिजिटल-स्वरूप में प्रदान करेगा. उपरोक्त अभ्यर्थियों के डिजीलॉकर खाते खोले जाएंगे एवं खातों से संबन्धित विवरण, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्रेषित किया जाएगा. सूचना प्रोद्योगिकी  अधिनियम के अनुसार, अंक–प्रपत्र एवं पात्रता–प्रमाण पत्र डिजिटल रूप में हस्ताक्षरित होंगे एंव विधिक रूप से मान्य होंगे.

क्या है सीटेट परीक्षा NATIONAL PARK OF MP
सीटीईटी परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सराकरी विद्यालयों में गुणवत्ता वाले तथा कुशल शिक्षकों की भर्ती करवाना होता है. CTET का सर्टिफिकेट सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पहला कदम है. CTET पास करने के बाद एक अभ्यर्थी केंद्र सरकार की शिक्षक की नौकरी जैसे कि KVS, NVS आर्मी शिक्षक, ERDO आदि के लिए आवेदन कर सकता है. CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है. सीटेट परीक्षा में 2 पेपर होते हैं. पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. वहीं, कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर 2 होता हैं.

Leave a Comment